Madhypradesh-ke-pramukh-khel-aur-khiladi-madhypradesh-ke-pramukh-vyaktitiv

संध्या अग्रवाल:- महिला क्रिकेट टीम की कप्तान जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया और विक्रम तथा' अर्जुन' पुरस्कार प्राप्त किया।

रीता जैन:- इंदौर में जन्मी और भारतीय टेबल टेनिस में प्रमुख भूमिका निभाई।तथा उ. कोरिया तथा जापान में भारतीय टेबल टेनिस का नेतृत्व किया और विक्रम पुरस्कार प्राप्त किया।

नरेंद्र हिरमानी:- मध्यप्रदेश के प्रमुख टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी जिन्होंने 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ़ एक ही मैच में सर्वाधिक विकेट लेकर विश्व के दूसरे खिलाड़ी बने।

सैय्यद मुश्ताक अली:- 1936 में इंग्लैड में प्रथम टेस्ट शतक बनाया और इंग्लैंड में किसी भी भारतीय के द्वारा बनाया गया यह पहला शतक था।

सुशील जोसी:- भारतीय क्रिकेट टीम में हिंदी में कमेन्ट्री करने वाले म. प्र. के सुशील दोषी को आकाशवाणी एवम् दूरदर्शन से क्रिकेट कमेंट्री करने का श्रेय भी प्राप्त हैं।

अशलम शेरखान:- भारतीय हॉकी टीम के अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जिन्होंने ओलंपिक एवम् एशियाई खेल में भारत का प्रतनिधित्व किया ।

शंकर लक्ष्मण:- इंदौर के महू में जन्मे शंकर लक्ष्मण ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी में गोलकीपर के रूप में ख्याति प्राप्त की। आप भारतीय सेना से हॉकी टीम में चुने गए थे।

समीर दाद:- भोपाल में जन्मे, बैंकाक में सम्पन्न हुए ओलंपिक में भारत को हॉकी का स्वर्ण पदक दिलाया।

अज़ीज़उद्दीन:- अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी के प्रमुख खिलाड़ी जिन्हें विक्रम पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

पप्पू यादव:- इंदौर में जन्मे तथा राष्ट्रीय एवम् अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कुश्ती में ख्याति प्राप्त की।

गामा पहलवान:- दतिया में जन्मे और कुश्ती जगत में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की।

अमय खुराशिया:- राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेट खिलाड़ी।

राजकुमारी राठौर:- मध्यप्रदेश की प्रसिद्ध निशानेबाज जिन्हें वर्ष 2013 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राजनीती से संबंधित प्रमुख व्यक्ति 

कैलाश नाथ काटजू:- रतलाम के जावरा में जन्मे कैलाश नाथ काटजू ने स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़- चढ़कर भाग लिया। नेहरूजी मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री रहे। म.प्र.के तीसरे मुख्यमंत्री बने। आप पेशे से वकील थे। गांधी जी के अनुयायी थे।

डॉ शंकरदयाल शर्मा:- भारत के नौवें राष्ट्रपति के रूप में जुलाई 1992 में शपथ ग्रहण की। आपकी उच्च शिक्षा विदेशो में पूरी हुई । आपने स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़- चढ़कर भाग लिया।

शिवराजसिंह चौहान:- मध्यप्रदेश में 23वे मुख्यमंत्री के रूप में आपने कार्य करना शुरू किया।आपका चुनाव क्षेत्र (विधानसभा)  बुधनी हैं। भा.ज.पा. पार्टी में सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री के पद पर कार्य करने का श्रेय आपको हैं।

द्वारिका प्रसाद मिश्र:- राजनीति के चाणक्य। गांधी जी के साथ सविनय अवज्ञा आन्दोलन से आपने राजनीतिक जीवन शुरू किया। नेहरू जी की अंतरिम सरकार में आप ग्रह मंत्री भी रहे
1930- नमक सत्याग्रह का नेतृत्व किया।मध्यप्रदेश के 5 वे मुख्यमंत्री होने का गौरव आपको प्राप्त हैं।आपने श्री शारदा और मराठी पत्रिका का संपादन किया।

उमा भारती:- वाजपेई सरकार में खेलकूद व युवा मामलों की मंत्री रही । मध्यप्रदेश की पहली महिला मुख्यमत्री के रूप में आपने दिसंबर 2003 में शपथ ग्रहण की।
आगे चल कर बीजेपी सरकार से प्रथक हो कर (भारतीय जनशक्ति पार्टी) बनाई।

प्रकाश चन्द्र सेठी:- आपने गांधी काल में स्वतंत्रता आन्दोलन में भाग लिया।केंद्र में ग्रह मंत्री, रेलमंत्री आदि का पद संभाला।

अर्जुन सिंह:- सिंधी के चुरहट में जन्मे अर्जुन सिंह, दाऊ के नाम से प्रसिद्ध हैं। मध्यप्रदेश का 14वे मुख्यमंत्री होने का गौरव प्राप्त है।1985 में पंजाब में दंगो के पश्चात वहां के राज्यपाल बनाए गए। ब्लैक थंडर के तहत वहां पर आतंकवाद का खात्मा कराया। केंद्र में संचार मंत्री और मानव संसाधन विकास मंत्री रहे।

विजया राजे सिंधिया:- आपको राजमाता के नाम से जाना जाता है। आपका संबंध नेपाल के राणा वंशज से हैं।आपका जन्म सागर के ठाकुर महेंद्र सिंह के यह हुआ। बचपन का नाम लेखा दिब्बेश्चरी था । मैट्रिक और स्नातक पास करने वाली, आप नेपाल की प्रथम महिला हैं। आपका विवाह ग्वालियर के जीवाजी राव सिंधिया से हुआ।आगे चलकर जनसंघ में आप शामिल हो गई।